RRB NTPC 2021 Exam Expected Cutoff (Phase-5): Check Minimum Qualifying Marks & Previous Cutoff Marks for RRB NTPC CBT

आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा की कटऑफ की उम्मीद (चरण -5): उम्मीदवार, जो 4 से आयोजित RRB NTPC 2020-21 परीक्षा (चरण -5) के लिए उपस्थित हुए हैंवें 27 कोवें मार्च 2021, यहां अपेक्षित कट-ऑफ अंकों की जांच कर सकते हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के कठिनाई स्तर के आधार पर, हमने 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा चरण -5 के कट-ऑफ मार्क्स को स्वीकार कर लिया है।

आरआरबी एनटीपीसी (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) जैसे क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, कमर्शियल के तहत 35281 पदों की भर्ती के लिए रेलवे ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। 1.25 करोड़ से अधिक योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों में अपरेंटिस, स्टेशन मास्टर, आदि।

आरआरबी एनटीपीसी 2021 सीबीटी (चरण -5: 4वें 27 कोवें मार्च 2021)

आरआरबी एनटीपीसी प्रथम चरण सीबीटी परीक्षा सभी आरआरबी एनटीपीसी पदों (स्नातक और स्नातक दोनों) के लिए एक आम परीक्षा है। RRB NTPC CBT 2020 परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा न्यूनतम योग्यता अंक

1 का सामान्यीकृत स्कोरअनुसूचित जनजाति स्टेज सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा एन डी स्टेज सीबीटी उनकी योग्यता के अनुसार:

वर्ग न्यूनतम योग्यता अंक
सामान्य / EWS 40%
ओबीसी / एससी 30%
अनुसूचित जनजाति 25%

पात्रता के लिए अंकों का ये प्रतिशत PwBD उम्मीदवारों के लिए PwBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में 2% के लिए छूट दी जा सकती ह

आरआरबी कई सत्रों में आयोजित परीक्षा के क्वालीफाइंग अंकों की गणना के लिए सामान्यीकरण विधि लागू करता है, जिसमें प्रश्नों के विभिन्न कठिनाई स्तर होते हैं। उम्मीदवार एनटीपीसी 2021 का संचालन करते समय आरआरबी द्वारा अंकों का सामान्यीकरण कैसे किया जाएगा, यह जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक का उल्लेख कर सकते हैं:

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी के लिए कट-ऑफ स्कोर आरआरबी की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषणा के समय जारी किया जाता है। ये न्यूनतम अंक हैं जो एक उम्मीदवार को परीक्षा के अगले चरण या अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने चाहिए।

आरआरबी एनटीपीसी 2021 के लिए अपेक्षित कट-ऑफ परीक्षा (चरण -5: 4वें 27 कोवें मार्च 2021)

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी -1 चरण -5 2021 परीक्षा उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिक्रिया के अनुसार चरण -1, 2 और 3 से कठिन थी। ऑनलाइन परीक्षा में कुछ पालियों में ‘आसान से मध्यम’ स्तर के प्रश्न और 4 से कुछ पारियों में ‘मध्यम से कठिन’ स्तर के प्रश्न शामिल थे।वें 27 कोवें मार्च 2021। 1 / 3rd अंक का नकारात्मक अंकन था प्रत्येक गलत उत्तर के लिए। आरआरबी एनटीपीसी 2021 परीक्षा के लिए अपेक्षित कट-ऑफ पर एक नजर डालते हैं:

RRB NTPC 2021 ऑनलाइन परीक्षा (100 अंकों में से) के लिए अपेक्षित कट-ऑफ
वर्ग कट-ऑफ की उम्मीद

कठिनाई स्तर (मॉडरेट करने में आसान)

कट-ऑफ की उम्मीद

कठिनाई स्तर (मध्यम)

आम 70 से 75 मार्क 65 से 70 निशान
अन्य पिछड़ा वर्ग 65 से 70 निशान 60 से 65 माक्र्स
EWS 60 से 65 माक्र्स 55 से 60 मार्क्स
अनुसूचित जाति 55 से 60 मार्क्स 50 से 55 माक्र्स
अनुसूचित जनजाति 50 से 55 माक्र्स 45 से 50 निशान

नोट: कट-ऑफ परीक्षा के क्षेत्र-वार और कठिनाई स्तर में भिन्न होगी।

आरआरबी एनटीपीसी पिछला वर्ष कट-ऑफ मार्क्स (क्षेत्र-वार)

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए कट-ऑफ स्कोर आरआरबी की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषणा के समय जारी किया जाता है। ये न्यूनतम अंक हैं जो एक उम्मीदवार को परीक्षा के अगले चरण या अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने चाहिए। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से विभिन्न क्षेत्रों के लिए आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के स्पष्ट वर्ष कट-ऑफ अंक की जांच कर सकते हैं:

कट-ऑफ मार्क्स क्लियर करने के बाद, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की चयन प्रक्रियाओं के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को देखें:

RRB NTPC 2nd Stage CBT – अलग-अलग 2nd स्टेज CBT 7 में से प्रत्येक के लिए लिया जाएगावें सीपीसी स्तर अर्थात स्तर 2, 3, 4, 5 और 6 ग्रेडेड कठिनाई स्तर के साथ। सभी पद 7 के समान स्तर पर आते हैंवें CPC में एक सामान्य द्वितीय चरण CBT होगा। यदि उम्मीदवार 7 के एक से अधिक स्तर के लिए पात्र हैंवें सीपीसी अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार, उन्हें सामान्य 1 देना होगाअनुसूचित जनजाति स्टेज सीबीटी और इसी 2एन डी 7 के प्रत्येक स्तर के लिए सीबीटी चरणवें सीपीसी।

द्वितीय चरण सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग 1 चरण सीबीटी में उनके द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों के आधार पर होगी और उनके द्वारा अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न पदों के विकल्प अर्थात 10 + 2 या स्नातक। शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित किए गए पदों के 20 गुना पहले चरण के प्रथम चरण सीबीटी सह चुनाव में उनकी योग्यता के अनुसार होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *